दिसंबर में होंगे गुजरात विधानसभा चुनाव, जल्द घोषित होगी तारीख

अहमदाबादः गुजरात विधानसभा चुनावों को लेकर जारी अटकलों पर चुनाव आयोग ने विराम लगा दिया है। मुख्य निर्वाचन आयुक्त एके जोति ने घोषणा कि विधानसभा चुनाव दिसंबर में होंगे। साथ ही उन्होंने कहा कि इनकी तिथि और चरण आदि के बारे में बाद में घोषणा की जायेगी। जोति ने कहा कि विभिन्न राजनीतिक दलों से चुनाव की तिथि के बारे में अलग अलग सुझाव मिले हैं।

आयोग पहली बार प्रायोगिक तौर पर राज्य के सभी 182 विधानसभा क्षेत्रों में एक एक मतदान केंद्र को पूरी तरह महिला संचालित बनाएगा यानी वहां मतदानकर्मी से लेकर सुरक्षाकर्मी तक सभी महिलाएं ही होंगी।

गुजरात में 15 दिसंबर से 15 जनवरी तक शादी विवाह का सत्र होने की बात भी सामने रखी गयी है। चुनाव की तिथि तय करते समय इन सब पर विचार होगा। एक प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि मतदाता पहचान पत्र को आधार से अनिवार्य रूप से जोडने की प्रक्रिया को इससे संबंधित विवादों की सुनवाई उच्चतम न्यायालय में होने के चलते रोका गया है।

एक प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि आयोग के लिए चुनाव के दौरान संपूर्ण रूप से सोशल मीडिया पर निगरानी रख पाना फिलहाल संभव नहीं है। उन्होंने कहा कि राज्य में सभी 50128 मतदान केंद्रों पर वीवीपैट वाले वोटिंग मशीन के जरिये मतदान होगा। विवाद की स्थिति में इसकी पर्ची से गिनती के बारे में रिटर्निंग अधिकारी ही फैसला करेगा।

वीवीपैट के इस्तेमाल के चलते मतदान करने में अधिक समय लगने के चलते मतदान की अवधि को बढाने के सुझाव पर भी आयोग विचार करेगा। उन्होंने कहा कि राज्य में इस बार 4.33 करोड मतदाता है जिनमें से 2.25 करोड अथवा करीब 52 प्रतिशत पुरूष तथा 2.07 करोड अथवा करीब 48 प्रतिशत महिलाएं हैं।

इनमें से 10.46 लाख नये वोटर हैं जिनमें से 3.21 लाख पहली बार मतदाता बने हैं। चुनाव के लिए उम्र गणना की तिथि एक जनवरी 2017 को बनाया गया है।पिछली सूची में से 4.14 लाख नाम मृत्यु तथा अन्यत्र चले जाने जैसे कारणों से हटाये भी गये हैं। चुनाव के दौरान आयोग सुविधा के लिए कई तरह के एैप का भी उपयोग करेगा।

Leave a comment

Your email address will not be published.


*