बर्थडे: बिग बी की जिंदगी से जुड़ी कुछ अनसुनी बातें

मुंबईः सदी का महानायक, शहँशाह और सुपरस्टार कहे जाने वाले अमिताभ बच्चन 35 सालों से ज्यादा वक्त से हिन्दी फिल्म के आकाश पर जगमगा रहे हैं। 11 अक्टूबर 1942 को इलाहाबाद में कवि हरिवंश राय बच्चन और तेजी बच्चन के घर में जन्मे अमिताभ का नाम मशहूर हिन्दी कवि सुमित्रानंदन पंत ने रखा था। उनके नाम क अर्थ है “जिसकी चमक कभी न खत्म हो।” “मधुशाला” जैसे मशहूर काव्य-संग्रह के रचयिता अमिताभ को अपनी “सर्वश्रेष्ठ रचना” मानते थे।

आज 11 अक्टूबर को अमिताभ 75 साल के हो गए। आप ये न समझें कि अमिताभ का जन्मदिन है तो हम बस यूँ ही उनकी तारीफों को पुल बाँध रहे हैं। अमिताभ की महिमा बॉक्स ऑफिस से भी जाहिर होती है। इस उम्र में भी वो बॉलीवुड के सबसे सक्रिय कलाकारों में एक हैं। अमिताभ के संग अभिनय की पारी शुरू करने वाला शायद ही कोई हीरो आज इस मामले में उनके आसपास भी है। आइए हम आपको बताते हैं कि अमिताभ इतने लंबे फिल्मी करियर में हर तरह का दौर देखा, मगर उनकी अथक लगन और परिश्रम की वजह से सफलता उनसे दूर नहीं रह पाई। 75 के महानायक सीरीज में हम आपको अमिताभ बच्चन से जुड़ी कहानियों का पार्ट टू लेकर आए हैं। इस पार्ट में उनसे जुड़ी ऐसी-ऐसी अनकही और अनसुनी कहानियां हैं।

कोलकाता में नौकरी कर रहे अमिताभ के मन में अभिनय करने का सपना पल रहा था, छोटे भाई ने उनके कुछ फोटो मुंबई फिल्‍म निर्देशक ख्‍वाजा अहमद अब्‍बास के पास भेजा और संजोग देखिए उस दौरान वे सात हिंदुस्‍तानी फिल्‍म बनाने की योजना बना रहे थे और एक समय ऐसा भी आया जब इस फिल्‍म के लिए अमिताभ बच्चन का चयन हो गया लेकिन यह फिल्‍म अमिताभ की ज्‍यादा नहीं चली। और यहां से अमिताभ बच्‍चन का फिल्‍मी संघर्ष शुरु हुआ।

शुरुआती फिल्‍में उनकी असफल रहीं लेकिन आनंद, ‘रेशमा और शेरा’ और ‘बांबे टू गोवा’ जैसी फिल्‍मों में उनके अभिनय की तारीफ भी हुई। एक समय ऐसा भी आया जब अमिताभ बच्‍चन का फिल्‍मी स्‍ट्रगल असफलता से विचलित होने की राह पर था लेकिन पहले जंजीर की सफलता ने सबकुछ बदल दिया और बॉक्‍स ऑफिस को उसका सुपर सितारा दे दिया रही सही कसर शोले और दीवार की सफलता ने पूरा कर दिया। बॉलीवुड सदी के पहले सुपर स्‍टार राजेश खन्‍ना के रोमांस की दुनिया से निकलकर एंग्रीयंग मैन अमिताभ बच्‍चन के संसार की तरफ चल चुका था। बॉक्‍स ऑफिस ने एक ऐसा दौर भी देखा था जब अमिताभ के अभिनय से सजीं सात फिल्‍में एक साथ सिनेमाघरों में चल रही थी।

राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री ने दीं बिग बी को जन्मदिन की शुभकामनाएं

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महानायक अमिताभ बच्चन को उनके 75वें जन्मदिन पर शुभकामनाएं दी हैं।  राष्ट्रपति ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर हिंदी  और अंग्रेजी दोनों में शुभकामना संदेश लिखा।  उन्होंने लिखा, ‘‘आला सिने हस्ती तथा समाज व राष्ट्र निर्माण के अभियानों के प्रबल पक्षधर अमिताभ बच्चन को जन्मदिन की शुभकामनायें – राष्ट्रपति कोविन्द ।’’  बिग बी का आज 75वां जन्मदिन है। उनका जन्म उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद में हुआ था।  मोदी ने भी बिग बी को शुभकामनाएं देते हुए ट्वीट किया, ‘‘जन्मदिन मुबारक हो अमिताभ बच्चन। भारत को उनकी सिनेमाई प्रतिभा और कई सामाजिक कार्यों में योगदान पर गर्व है। मैं उनकी लंबी आयु और अच्छे स्वास्थ्य की कामना करता हूं।’’

 

Leave a comment

Your email address will not be published.


*