लड़कियों को पता होना चाहिए, कैसे करे अपने प्राइवेट पार्ट का केयर

रांची। लड़कियां अपने चेहरे और हाथो-पैरों की प्रोपर देखभाल रखती है समय-समय पर उनका ट्रीटमेंट करवाती है। इसी देखभाल के साथ वह उन सब चीजों से परहेज करना भी शुरू कर देती है, जिनसे चेहरे को नुकसान पहुंचता है लेकिन चेहरे के साथ शरीर के प्राइवेट पार्ट्स की साफ-सफाई भी जरूरी होती है। अगर प्राइवेट पार्ट की अच्छे से सफाई न हो तो इससे कई हेल्थ प्रॉबल्म भी हो सकती है। कई बार शरीर के इन जरूरी हिस्सों की सफाई करने में हम लोग कुछ बातों के नजरअंदाज कर देते है, जिसका बाद में काफी नुकसान हो सकता। इसलिए हर लड़की को अपने प्राइवेट पार्ट से जुड़ी कुछ बातों के बारे में जरूर पता होना चाहिए, ताकि कई तरह के इंफेक्शन और स्किन प्रॉबल्म से बचा जा सकें।
1. अच्छे से सफाई 

यूरिन करने के बाद अच्छे से सफाई करें, यह स्वस्थ और सुरक्षित तरीका है। सफाई का तरीका सही रखें ताकि इस पार्ट में बैक्टीरिया न पनपने पाएं। इससे Vaginosis, योनि में गड़बड़ी, खुजली की समस्या खड़ी कर देता है। इसलिए इस पार्ट की सफाई पीछे से आगे की ओर करें।

2. हर बार डाउचिंग का इस्तेमाल न करें

अगर आप भी प्राइवेट पार्ट्स से आने वाली बदबू या गंदगी को साफ करने के लिए vaginal douching का इस्तेमाल करती है तो तुरंत बंद कर दें। यह आपके प्राइवेट पार्ट की सफाई नहीं बल्कि कई हेल्थ प्रॉबल्म को बुलावा देता है। इसके इस्तेमाल से इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है। साथ ही प्रैग्नेंसी के समय कॉम्पलीकेशन आते है। इसलिए बेहतर है कि इसे गुनगुने पानी से या सिर्फ साबुन से धोएं।

3. डियो या परफ्यूम का इस्तेमाल

कई बार प्राइवेट पार्ट से आने वाली बदबू को दूर करने के लिए लड़कियां डियो या परफ्यूम का इस्तेमाल करती हैं लेकिन इसमें कई तरह के कैमिकल्स होते है जो प्राइवेट पार्ट में रैशेज़ और इंफेक्शन कर देते है। इसलिए बेहतर ही की इस स्थिति में डॉक्टर की सलाह लें।

4. शेव की जगह करें ट्रिम

प्राइवेट पार्ट्स के पास मौजूद हेयर को हटाने के लिए शेविंग या वैक्सिंग की मदद न लें। शेविंग और वैक्सिंग की जगह प्यूबिक हेयर को सिर्फ ट्रिम करें।

5. इस हिस्से में हो जाए पिंपल

अगर आपके इस हिस्से में कभी पिंपल्स हो जाए तो इन्हें फोड़ने की गलती ना करें। इससे परेशानी और बढ़ाती है क्योंकि इसे फोड़ने के बाद बैक्टिरिया फैलकर और पिंपल्स की वजह बनते हैं। साथ ही रैशेज़, सूजन और इंफेक्शन जैसे और भी कई परेशानियां हो सकती है।

6. पैंटी की सफाई 

बॉडी के अलावा, पैंटी की सफाई काफी जरूरी होती है। अगर आपकी पैंटी सही तरीके से साफ नहीं होगी तो ये बैक्टीरिया का घर बन जाएगी और इंफेक्शन होगा।

Leave a comment

Your email address will not be published.


*